कुत्ते के काटने पर घरेलू नुस्खे






Image result for kutte ke katne ka image



पंजाब केसरी( सेहत) : घर के आस-पास कई अावारा कुत्ते होते हैं जिन्हें कई तरह की बीमारियां लगी होती हैं। कई बार घर के बाहर घुमते समय अचानक कुत्ता काट लेता है जिससे काफी पीड़ा होती है। अावारा कुत्ते के काटने से रैबीज के कीटाणु शरीर में चले जाते हैं जिससे व्यक्ति को हाइड्रोफोबिया या पागलपन जैसी समस्या हो सकती हैं। कुत्ते के काटने पर घाव को पानी से अच्छी तरह साफ करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए लेकिन कई बार अस्पताल नजदीक नहीं होता तो ऐसे में इंफैक्शन से बचने के लिए तुरंत घरेलू उपचार भी कर सकते हैं।  


1. लाल मिर्च

PunjabKesari


कुत्ते के काटने पर घाव को तुरंत पानी से धो लेें और जहर न फैले इसके लिए लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करें। पिसी लाल मिर्च को सरसों के तेल में मिलाकर घाव पर लगाएं जिससे इंफैक्शन नहीं होगी।


Image result for pyaj ke ras ka imageImage result for shahad ka image

प्याज का रस, अखरोट की पिसी हुई गिरी, नमक और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं और उसे घाव पर लगाकर उस पर पट्टी बांध लें। ऐसा करने से कुत्ते का जहर पूरे शरीर में नहीं फैलेगा।
 हींग

Image result for hing ka photo
अगर किसी व्यक्ति को पागल कुत्ता काट जाए तो हींग का इस्तेमाल करें। पागल कुत्ते के काटने से व्यक्ति को भी पागलपन की समस्या हो सकती है। इसके लिए हींग में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे घाव पर लगाएं। इससे सारा जहर खत्म हो जाएगा।

कुत्ते के काटने पर घाव को तुरंत पानी से धो लें और जहर फैले इसके लिए लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करें। पिसी लाल मिर्च को सरसों के तेल में मिलाकर घाव पर लगाएं जिससे इंफैक्शन नहीं होगी।