nakr esa nnZ ds घरेलू नुस्खे

Image result for data dard ki image

तुलसी का इस्तेमाल
Image result for tulsi ki pattiyan

तुलसी के औषधीय गुण कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं। दांत के दर्द को दूर करने में यह बेजोड़ है। दांत दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों के रस में काली मिर्च के चूर्ण को मिला लें। अब इसकी गोलियां बनाएं और दांत में दर्द वाली जगह पर रखें। इस उपाय को अपनाने से दांत के दर्द से काफी आराम मिलेगा। 


Image result for long ke gharelu nuskhe
लौंग का इस्तेमाल
दांत के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल सदियों से होता चला रहा है। दांतों में दर्द होने पर लौंग को दांतों के बीच दबाकर रखें। इसके अतिरिक्त आप लौंग के पाउडर या लौंग के तेल का इस्तेमाल करके भी दांत दर्द से राहत पा सकते हैं।
Image result for amrud ka lafe
अमरूद का इस्तेमाल
शायद आपको पता हो लेकिन अमरूद की पत्तियां भी दांत दर्द को दूर करने का एक प्रभावी उपचार हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए अमरूद की ताजा पत्तियों को दांत दर्द वाली जगह पर दबाकर रखें। कुछ ही देर में आपको आराम मिलने लगेगा। वैसे अगर आप चाहें तो अमरूद की पत्तियों को उबालकर उसे माउथ वाश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Image result for lahsun ki image
 लहसुन
लहसुन के एंटीबायोटिक गुण दांत दर्द को दूर करने में बेहद प्रभावी होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए लहसुन की कलियों को कूटकर उसमें नमक या काली मिर्च मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। हालांकि इस उपाय को अपनाते समय एक बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि लहसुन का इस्तेमाल काटकर नहीं बल्कि कूटकर किया जाना चाहिए। ऐसा करने से लहसुन से तेल का स्त्राव होता है, जो दांत दर्द को ठीक करता है।