काली मिर्च के घरेलू नुस्खे, 



Image result for kutte ke katne ka image



स्टाइलक्रेज का यह लेख खास काली मिर्च के विषय पर है। इस लेख में हम काली मिर्च के फायदे, काली मिर्च के उपयोग काली मिर्च के औषधीय गुण आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे। सबसे पहले जानेंगे कि आखिर काली मिर्च होती क्या है।

काली मिर्च क्या है


जगह के हिसाब से काली मिर्च के अलग-अलग नाम हैं। तेलुगू में इसे नाला मिरियालु, तमिल में करूमिलाकु कन्नड़ में कारे मनसु कहा जाता है। आपको बता दें कि काली मिर्च एक फूल वाली बेल है, जिसकी खेती इसके फल के लिए की जाती है। वैज्ञानिक रूप से इसे पाइपर नाइग्रम कहा जाता है। जब इस बेल का फल सूख जाता है, तो इसे मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसी मसाले को काली मिर्च कहा जाता है। इसे पेपरकॉर्न भी कहा जाता है।

काली मिर्च के फायदे 


काली मिर्च स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों पर सकारात्मक असर दिखाती है। कई लोग काली मिर्च के टोटके अपनाते हैं, जो धन प्राप्ति या फिर शनि के प्रकोप से बचने में कारगर माने गए हैं। काली मिर्च के टोटके वैज्ञानिक रूप से सही हैं या नहीं हम इसकी पुष्टि नहीं करते। पहले हम स्वास्थ्य के लिए काली मिर्च के फायदे बताएंगे 

1. सर्दी-खांसी

Related image
सर्दी-खांसी के लिए काली मिर्च का सेवन प्राचीन समय से किया जा रहा है। इसमें एंटीबैक्टीरिल गुण होते हैं (जो आपको सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर आप शहद में थोड़ी-सी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करते हैं, तो आपको सर्दी-खांसी से राहत मिल सकती है।

Image result for injection

2. इंफेक्शन
काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो आपको इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। एक दक्षिण अफ्रीकी अध्ययन के अनुसार, काली मिर्च में मौजूद लार्विसाइडल प्रभाव मच्छरों से होने वाले संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद करता है

Image result for cancer image


3. कैंसर

अध्ययनों से पता चला है कि काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन कई तरह के कैंसर से बचाने में मदद करता है। पिपेरिन आपकी आंतों में सेलेनियम, करक्यूमिन, बीटा-कैरोटीन और बी विटामिन जैसे कई पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है। ये ऐसे पोषक तत्व हैं, जो आंत के स्वास्थ्य और कैंसर की रोकथाम के लिए जरूरी हैं

भूख बढ़ाए

कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि काली मिर्च की गंध भर ही भूख को बढ़ाने का काम करती है। जिन लोगों को भूख लगने की समस्या है, उनके लिए काली मिर्च बेहद फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए आप आधा चम्मच काली मिर्च और गुड़ का पाउडर मिलाएं और इस्तेमाल करें।
Image result for tanav aur depression

तनाव और डिप्रेशन

काली मिर्च तनाव और डिप्रेशन में भी फायदेमंद साबित हो सकती है। काली मिर्च में पिपेरिन होता है, जो सेरोटोनिन (दिमाग को शांत रखने वाला केमिकल) के उत्पादन को बढ़ावा देता है। सेरोटोनिन तनाव और अवसाद को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा, यह मस्तिष्क में बीटा-एंडोर्फिन को भी बढ़ाता है, जो प्राकृतिक दर्द निवारक और मूड ठीक करने का काम करता है


Related image

झुर्रियां

काली मिर्च समय से पहले चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां रोकने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जो झुर्रियां पैदा करते हैं।
आप काली मिर्च पाउडर में शहद या हल्दी और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। आप इस मास्क को दिन में दो बार अपने चेहरे पर लगाएं।