बादाम   के  घरेलू नुस्खे


Image result for badam ke fayde


बादाम में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ होता है. बादाम में कैलोरी (Calories) का स्तर निम्न होता है जिस कारण आपके शरीर को अधिक शक्ति मिलती है, बादाम में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है इसके साथ ही इसमें विटामिन C,फाइबर, विटामिन E, कैल्शियम, मैगनीशियम, पोटेशियम, और फॉस्फोरस आदि पाए जाते है। बादाम पाचनशक्ति को दुरुस्त रखने, दिल के रोगों से बचने व आपको ज्यादा देर तक भूख से दूर रखने में सहायक होता है। आइये जानते है बादाम के फायदे – almond benefits in hindi क्या है और क्यों हमे रोज बादाम का सेवन करना चाहिए।

  • फाइबर: 3.5 ग्राम
  • प्रोटीन: 6 ग्राम
  • वसा: 14 ग्राम (जिनमें से 9 मोनोअनसैचुरेटेड हैं)
  • विटामिन ई: आरडीए का 37%।
  • मैंगनीज़: आरडीए का 32%
  • मैग्नेशियम: आरडीए का 20%
इसके आलावा बादाम के पास तांबा, विटामिन बी 2 (राइबोफ्लैविविन) और फास्फोरस की भी अच्छी  मात्रा शामिल होती है। बादाम एक बहुत लोकप्रिय ड्राई फ्रूट्स है। बादाम में स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा, फाइबर, प्रोटीन और विभिन्न महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में मौजूद होते हैं।

बादाम के फायदे कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल – 

बादाम में मूलरूप से 3 प्रकार की वसा मौजूद होती है, एकल व बहु असंतृप्त वसीय अम्ल। यह हितकारी वसा होती है, जो की शरीर में कोलेस्ट्रॉल  की मात्रा को कंट्रोल में रखती है। जिससे दिल के रोगों में कमी आती है, इसके अलावा आखरी व तीसरा प्रकार है ओमेगा – 3 वसीय अम्ल। ये भी स्वास्थवर्धक होता है। एक ताजा अनुसंधान के मुताबिक, जो लोग नियमित 100 ग्राम (लगभग) बादाम का सेवन करेंगे तो अपने खराब कोलेस्ट्रॉल को 9.4% कम कर सकते हैं।



इसमें अन्य पोषक तत्वों के अलावा स्टेपी ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) भी मौजूद  होता है। जो मधुमेह के रोगी में ब्लड शुगर के अनुपात  व मधुमेह से बचाव में सहायक होता है ।

बादाम के फायदे त्वचा की करे देखरेख

लोग त्वचा के निखार व स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते है जिसमे बादाम (almond) भी शामिल है जिसको त्वचा कि देखरेख के लिए बेहतर मन जाता है. कड़वे बादाम से बने तेल से बच्चों की मालिश की सलाह दी जाती, बादाम का प्रयोग विभिन्न Beauty product बनाने में भी किया जाता है।

बादाम के फायदे कब्ज को रोकें 


फाइबर में समृद्ध है, और अधिकांश अन्य फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों की तरह, बादाम कब्ज को रोकने में मदद करते हैं। हालांकि, पाचन प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए बादाम और अखरोट खाने के फायदे लेने के लिए पानी का एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए इसके साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी महत्वपूर्ण है। आपको अत्यधिक मात्रा में बादाम खाने की ज़रूरत नहीं है, 4 या 5 बादाम में फाइबर की मात्रा आपके पाचन और आंत्र आंदोलनों को नियमित रखने के लिए पर्याप्त है।

बादाम के फायदे गर्भावस्था में

बादाम में फोलिक एसिड होता है, जो नवजात शिशुओं में जन्म दोषों की घटनाओं को कम करने में मदद करता है। यह स्वस्थ कोशिका वृद्धि और ऊतक गठन को उत्तेजित करता है। न्यूरल ट्यूब दोष ऐसी स्थिति हैं जहां भ्रूण में न्यूरल ट्यूब अविकसित या आंशिक रूप से गायब होती है। डॉक्टर नियमित रूप से ट्यूब के समुचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए गर्भवती महिलाओं को फोलिक एसिड की खुराक लिखते हैं, और बादाम में गर्भवती महिलाओ और उनके बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त फोलिक एसिड होता है।