दुबले पतले शरीर को मोटा बनाने के आसान घरेलु उपाय- 7 दिन में दिखेगा असर

आपमें से कई ऐसे लोग होंगे जिनका ऐसा मानना है कि वह कितना भी भोजन कर ले लेकिन उनका शरीर पतला का पतला ही है। दुबले पतले शरीर को मोटा बनाने के लिए कई तरह के उपाय करने के बाद भी अगर आप इसमें सफल नही हो पा रहे हैं, तो आपके लिए आज कुछ आसान उपाय बताने जा रहे है, जिसके नियमित प्रयोग से आपका वजन जरूर बढ़ेगा और आपको दुबले पतले शरीर से छुटकारा भी मिलेगा।
इससे पहले जानते है आखिर वजन कम होने का कारण क्या है
दरअसल कुछ लोगों में तो ये समस्या genetic ही होती है, यानी उनके घर में सभी लोग दुबले पतले ही होते है
वैसे शरीर की पाचन क्रिया सही तरीके से नहीं होने के कारण आपका वजन भी नहीं बढ़ता है
शरीर में खून की कमी होने के कारण भी वजन कम होता है
मानसिक तनाव के कारण भी वजन कम होता है
Hyper thyroid के कारण भी आपके शरिर का वजन नहीं बढ़ पाता है
वजन बढ़ाने के उपाय
हर दिन दो चम्मच च्यवनप्राश खाने से आपके शरिर को रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है, तब आप जो भी भोजन करेंगे उसका सार्थक असर आपके शरिर पर पड़ेगा।
पाचन तंत्र को बेहत बनाने के लिए मुलेठी का प्रयोग लाभदायक होता है, अगर आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा तब आप जो भी भोजन करेंगे वो बेहतर तरीके से पचगेगा और आपके शरिर पर इसका सार्थक असर होगा।
इसके अलावा शतावरी का प्रयोग भी पाचन तंत्र के लिए बेहतर होता, जो आपको जल्दी मोटा होने भी मदद करेगा।
अशवगंधा का दो चम्मच चूरन एक चम्मच मक्खन के साथ मिलाकर रात को सोने से पहले लेने से बेहद फायदा होता है। इसका इस्तामाल लंबाई बढ़ाने में भी फायदेमंद साबित होता है।
सुखी अंजिर और किश्मिश को शाम में पानी में डाल कर छोड़ दे, और इसका सेवन सुबह में करें, कुछ दिनों के नियमित प्रयोग से आपको जरूर ही लाभ होगा।
एक गिलास दूध के साथ एक आम को खाए, अगर दिन में ऐसा दो-तीन बार करते हैं तो आपको इसका सार्थक असर सप्तान भर में ही देखने को मिलेगा।