dku es nnZ ds /kjsyw uqL[ks

Image result for ears m dard ka images





कान में दर्द कई अलग-अलग कारणों से हो सकता है जिसमें से कुछ अन्य की तुलना में ज्यादा तीव्र होते हैं। यदि आपके कान में अक्सर दर्द होता है या इतनी तीव्रता से होता है कि आप कहीं अन्यत्र ध्यान नहीं लगा पा रहे हैं तो बुद्धिमानी इसी में है कि आप अपने चिकित्सक से परामर्श करें। इसके अतिरिक्त आप निम्नलिखित घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं।
हल्की सिंकाई करने की कोशिश करें: इसे कई तरीकों से किया जा सकता है। गर्मी दर्द को सुन्न कर सकती है। लेकिन इतनी सावधानी बरतें कि आप अपने को जला ना लें।!
·         अपने कान से लगभग दस इंच दूर ब्लो ड्रायर हल्के तापमान पर चलायें। ताप परिवर्तन से आपके कान में का द्रव आसानी से इधर-उधर जा सकता है।
·         एक तौलिये को गुनगुने पानी में भिगोयें, निचोड़ें और कान पर 20 मिनट तक दबा कर रखें। यदि दर्द वापस आता है तो इस क्रिया को दुहरायें।
·         आसान और लगातार गर्मी के झोंके पाने के लिये हीटिंग पैड को कान पर सटाने वाला पुराना तरीका अपनाएं।

लहसुन की एक कली को दो भागों में तोड़ लें, एक भाग अपने कान में डालें तथा दूसरा भाग एक कप खौलते हुए पानी में डालें। अपने कान को इस ढंग से कप के ऊपर ले जाएँ कि कप से निकलने वाली लह्सनी भाप दर्द कर रहे कान में जा सके।
1.  अपने फ्रिज में बचे हुए प्याज का भी उपयोग करें: ये एक अन्य सब्जी है जो छुटकारा दिलाती है। प्याज को काटें, पीसें और एक पतले साफ़ कपड़े में कस कर पोटली बना लें। पोटली को कान पर रखें और करवट लेट जाएँ।

·         यदि आपके पास प्याज होकर अदरक हो तो उसके साथ भी यही क्रिया करेंवही सिद्धांत लागू होते हैं।

·         तुलसी या पेपरमिंट का प्रयोग करें: ये वास्तविक जड़ी-बूटी वाला उपचार है। दोनों के लिये आपको रस निकालने की आवश्यकता पड़ेगी। इस प्रक्रिया में उन्हें पीसना और हल्का गरम करना शामिल होता है। पेपरमिंट के तेल को कान के चारो ओर लगाना चाहिए जबकि तुलसी के रस को कान के अन्दर डाला जा सकता है।